जल ही जीवन है

 पानी शरीर के समुचित कार्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।  अब जब गर्मियां आ रही हैं, तो यह आदर्श है कि हम न केवल ऊर्जा की स्थिति को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी का सेवन करें, बल्कि इसलिए भी कि यह त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है।

  इसलिए आपको पानी पीने और शांत रहने की आवश्यकता है

  आने वाले समय मे पानी एक गम्भीर समस्या होगी। भूजल स्तर गिर रहा है। लगातार पानी की उपलबता कम हो रही है फिर भी हमे पानी इनटेक बनाये रखना है

  

पानी बर्बाद ना करो

   वास्तव में हालांकि पृथ्वी का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है, इसका मतलब यह नहीं है कि सभी 70 प्रतिशत पीने के लिए सुरक्षित होंगे।  भारत में, जहां डिजिटल स्पेस तेजी से बढ़ रहे हैं, 50 प्रतिशत से अधिक घरेलू स्थान अभी भी पीने के लिए अपने पानी को उबालने की गणना करते हैं।  आपके शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है और यह पानी है जो पेशाब और पसीने आदि के माध्यम से जहर को बाहर निकालने में मदद करता है। पानी जोड़ों को काटने में भी मदद करता है और हमारे शरीर में संवेदनशील एपिकिन्स की रक्षा करता है।  ऐसा कहा जाता है कि दिन में आठ गिलास पानी पीना समग्र स्वास्थ्य के लिए आदर्श है।

 पानी आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है।  वास्तव में, इसके बिना तापमान नियंत्रण और आवश्यक पोषक तत्वों के टूटने जैसे कार्यों की परिपक्वता नहीं होगी।  अतिरिक्त पानी पीने से उल्लेखनीय लाभ मिलते हैं।  दुख की बात है कि लोग प्यास लगने पर ही पानी का सेवन करते हैं, जो आसानी से इंगित करता है कि उन्हें केवल न्यूनतम लाभ ही मिलता है।

  इसलिए, यदि आप एक खराब पानी इनपुट का पालन करते हैं, तो क्वांटम को विधिवत ट्रैक करके शुरू करने की अनुशंसा की जाती है।  अत्यधिक चिकित्सा विशेषज्ञ पूरे दिन में 2-3 लीटर की खपत का सुझाव देते हैं।  चश्मे के मामले में इसे तोड़ना स्टाइलिश है और बस अपनी हाइड्रेशन स्थितियों का ट्रैक रखें।

  लस्ट्रल वाटर के सीईओ और लेखक, आदित्य पटनायक, आपके दैनिक पीने के पानी की खपत को कवर करने के महत्व को बताते हुए कारण हैं।

  यह ऊर्जा स्थितियों को बनाए रखने की सुविधा प्रदान करता है आप विशेष रूप से गर्मियों में कम ऊर्जा स्थितियों से गुजर रहे होंगे।  लगातार निरार्द्रीकरण आपके मस्तिष्क को वास्तव में अधिक प्रभावित कर सकता है।  उदाहरण के लिए, थका हुआ और निष्क्रिय महसूस करना।  अपनी ऊर्जा स्थितियों को बढ़ाने का सबसे असाधारण तरीका अधिक पानी पीना है।  ऐसा करने से आप अपने दिन के बारे में जाने के लिए अतिरिक्त शक्ति और ऊर्जा को आगे बढ़ा सकते हैं।

  उचित जलयोजन ध्यान केंद्रित रहने में मदद करता है जबकि आप यह नहीं समझ सकते हैं कि आप कितने थके हुए हैं;  आपका मस्तिष्क इसे मुख्य रूप से देखता है।  आखिरकार, आपके मस्तिष्क के लिए आपके कोशिकाओं को विद्युत संकेतों को शूट करने के लिए पानी आवश्यक है।  इसका तात्पर्य यह है कि जब आपका मस्तिष्क थका हुआ होता है, तो आपकी मांसपेशियां कुशलता से चलने में विफल हो जाती हैं, आपकी आंखें थक जाती हैं और आपका मस्तिष्क उत्तरजीविता मोड में चला जाता है।  आपके मस्तिष्क में अस्वाभाविक रूप से महत्वपूर्ण कार्यों को चलाने के अलावा किसी और चीज को सौंपने की ऊर्जा नहीं होगी।  इसलिए, यदि आप चाहते हैं, तो आप वर्तमान कार्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयुक्त नहीं होंगे।

  इसलिए इससे बचने के लिए, जर्नलिंग, कार्यात्मक पेय-पानी ऐप का उपयोग करके या अपने पानी क्लीनर द्वारा कवर करके अपने पानी की खपत को ट्रैक करने के लिए तैयार होना स्टाइलिश है।

  यह आपके मूड को ऊपर उठाने में मदद करता है क्योंकि निर्जलित होने से आप अत्यधिक चिड़चिड़े और परेशान हो सकते हैं, आपको शायद एक गिलास पानी पीना चाहिए।  यह आपको बेहतर महसूस करने और बहाल करने में मदद करेगा।

  पानी वजन घटाने में मदद करता है एक स्वस्थ आहार के साथ, पानी भी वजन कम करने में योगदान दे सकता है।  पानी, कैलोरी और वसा रहित होने के साथ-साथ, आपको आराम करने वाली कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है।  यह आपकी भूख को कम करके चयापचय प्रक्रिया में जोड़ता है, इसलिए आपको पेट भरने से रोकता है।

 यह आपको खूबसूरत त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हमारी त्वचा पानी से भरी हुई है।  कोलेजन, प्रोटीन जो आपकी त्वचा की स्थापना और लोचदार रखता है, वास्तव में पानी पर निर्भर है।  इसलिए पानी की कमी से आपकी त्वचा रूखी और झुर्रीदार दिखाई दे सकती है।  इसलिए, यदि आप एक स्वस्थ त्वचा सहायता को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने को मिलता है।

  पानी हमारे संपूर्ण शरीर के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए केवल प्यास लगने पर ही पानी पीना पर्याप्त नहीं है।  इसके बजाय, रोज़मर्रा की निर्दिष्ट मात्रा से चिपके रहने की कोशिश करें और अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपने इनपुट को ट्रैक करके शुरू करें।

 

रहीमन पानी राखिये बिन पानी सब सून

पानी बिना न ऊबरे मोती मानस चून। 

Comments

Popular Posts

BEST PLACES FOR VISIT IN INDIA

कोरोना से मुकाबला

दशहरा अथवा विजयदशमी

MERRY CHRISTMAS AND HAPPY NEW YEAR

SMALL MODULAR KITCHEN DESIGN

Omicron- The COVID variant

Republic Day of India

HOW TO COPE With ANXIETY

Child CARE

योग must