BIOGRAPHY MAJOR SANDEEP UNNIKRISHNAN

 Biography of Sandeep Unnikrishnan in Hindi

Image


भारतीय थल सेना के जाबाज़ सैनिक और देशभक्त संदीप उन्नीकृष्णन ने 1999 से 2008 तक मेजर के पद पर कार्य करते हुए देश के लिए शहीद हो गए। इन दिनों उनकी आने वाली बायोपिक फिल्म “Major” चारों ओर चर्चा का विषय बनी हुई है और खूब सुर्खियां बटोर रही है। आइए जानते हैं Biography of Sandeep Unnikrishnan in Hindi के बारे में पूरी जानकारी, जिसके अंतर्गत हमने संदीप उन्नीकृष्णन का जन्म, परिवार, शिक्षा, करियर और उनकी देशभक्ति के साथ-साथ मौत की वजह का कारण के बारे में बात करने वाले हैं।


संदीप उन्नीकृष्णन का जन्म :

संदीप उन्नीकृष्णन का जन्म 15 मार्च 1977 को केरल के कोझीकोड में हुआ था। 


संदीप उन्नीकृष्णन की शिक्षा :

संदीप उन्नीकृष्णन ने अपनी स्कूली शिक्षा द फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल, बैंगलोर से प्राप्त की थी। वह स्कूली दिनों से ही भारतीय आर्मी में शामिल होने का सपना देखते थे और अपनी मेहनत एवं लगन से उन्होंने यह सपना पूरा कर दिखाया। इसके बाद उन्होंने साइंस स्ट्रीम से बैचलर की डिग्री हासिल की।


संदीप उन्नीकृष्णन का परिवार :

संदीप उन्नीकृष्णन बेंगलोर में रहने वाले एक मलयाली नायर परिवार से बिलॉन्ग करते थे। उनके पिता का नाम के. उन्नीकृष्णन नायर, जो इसरो में अधिकारी के रूप में कार्यरत थे और माता का नाम धनलक्ष्मी उन्नीकृष्णन था। संदीप उन्नीकृष्णन अपने माता पिता के इकलौते पुत्र थे। संदीप उन्नीकृष्णन का विवाह नेहा उन्नीकृष्णन से हुआ।


संदीप उन्नीकृष्णन का करियर :

संदीप उन्नीकृष्णन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई को पूरा करने के बाद कड़ी मेहनत करके NDA की परीक्षा में सफलता प्राप्त की और 1995 में पुणे, महाराष्ट्र में NDA में प्रवेश ले लिया।NDA में प्रवेश लेने के बाद वे ओस्कर स्क्वाड्रन नंबर 4 बटालियन के लिए चुने गए और उन्होंने NDA के 94th कोर्स से Arts में bachelor की डिग्री प्राप्त की। यहां से संदीप उन्नीकृष्णन के सैनिक करियर की शुरुआत हुई तथा वहां से उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने सैनिक करियर में बहुत सारी बुलंदियों को छुआ और एक से बढ़कर एक उपाधि को प्राप्त किया। 12 जून 2003 को संदीप उन्नीकृष्णन को कप्तान के रूप में एक महत्वपूर्ण पदोन्नति मिली तथा इसके बाद 13 जून 2005 को वे मेजर के पद पर पदोन्नत हुए।


संदीप उन्नीकृष्णन की मौत :

26 नवंबर 2008 को लश्कर-ए-तैयबा इस्लामी आतंकवादी संगठन द्वारा मुंबई के ताज होटल में हमला कर दिया गया था, जिसके बाद वहां मौजूद लोगों को बचाने के लिए मेजर 51 एसएजी टीम को भेजा गया। आतंकवादियों द्वारा गोली चलाने की वजह से कई सैनिकों के साथ साथ संदीप उन्नीकृष्णन की भी मौत 28 नवंबर 2008 को आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान हो गई। उन्होंने बंधक बने हुए लोगों को आतंकियों से बचाने के लिए अपने आप को शहीद कर दिया।


मेजर संदीप उन्नीकृष्णन बायोपिक फिल्म “Major” :

मेजर फिल्म Sandeep Unnikrishnan के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में मेजर संदीप उन्नीकृष्णन का किरदार एक्टर आदिवि शेष निभा रहे हैं। इसके अलावा इस बायोपिक फिल्म में सही मांजरकर भी मुख्य भूमिका में है तथा अभिनेता प्रकाश राज, संदीप उन्नीकृष्णन के पिता का किरदार तथा अभिनेत्री रेवती इसमें संदीप उन्नीकृष्णन की माता का किरदार निभा रहे हैं। मुरली शर्मा, सौभिता धुलिपाला आदि कई और कलाकार भी इस फिल्म का हिस्सा है।

बता दें कि Sandeep Unnikrishnan biopic film “Major” पर बन रही मेजर मूवी 3 जून को रिलीज होगी जो कि अक्षय कुमार की मूवी पृथ्वीराज को टक्कर देगी। इस मूवी का ट्रेलर देखकर दर्शकों ने बहुत ही अच्छा रिव्यु दिया है उनका मानना है कि यह फिल्म उनको जरूर देखनी चाहिए क्योंकि इस फिल्म में एक बहादुर सैनिक के जज्बे को दिखाया गया है, उनकी बहादुरता का को दिखाया गया है तथा देशभक्ति को दिखाया गया है।

इस बायोपिक में Sandeep Unnikrishnan के पूर्ण जीवनगाथा को दर्शाया गया है, उनके स्कूली दिनों से लेकर मेजर के पद पर पदोन्नत होने तक तथा देश के लिए शहीद होने तक के सफर को दिखाया गया है। आशा है कि संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा देगी और सच्चे देश भक्ति के संदेश भी देगी तथा हम संदीप उन्नीकृष्णन को शत शत नमन करते हुए उनकी बहादुरी और जज्बे को सलाम करते हैं।



Comments

Popular Posts

BEST PLACES FOR VISIT IN INDIA

दशहरा अथवा विजयदशमी

MERRY CHRISTMAS AND HAPPY NEW YEAR

कोरोना से मुकाबला

SMALL MODULAR KITCHEN DESIGN

Omicron- The COVID variant

Republic Day of India

HOW TO COPE With ANXIETY

Child CARE

योग must